What is share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे?(Best Share Market Guide In Hindi)

नमस्कार दोस्तों, क्या अप को पाटा है की What is share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे? अगर आप को Share Marker के बारेमे पूरी जानकारी नहीं है तो ये Article पूरा परिये, कुंकि आज हम यहाँ Share Marker के बारे Details में जानेंगे.

आज हम सिखने वाले हे What is share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे?Share Market क्या हे? (Best Share Market Guide In Hindi) ,आपने शायद बोहोत बार सुन्हे होंगे Share Market के बारे में लोगों को बात करते हुए या फिर अलग अलग प्लेटफार्म में देखे होंगे Share Market प्रचार करते हुए. और बोहोत लोग सोचते भी हे के इस में कैसे हम अपना पैसा Invest करें, लेकिन Share Market में आने से पहले पूरी जानकारी बोहोत जरुरी हे.

तो चलिए जानते है.

What is share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे?

What is share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे?
What is share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे?(Best Share Market Guide In Hindi)

Share market, Stock market और Equity market एक ही चीज हे, जहां कोई भी किसी भी कंपनी का Shares खरीद और बेच सकता हे.

थोरा आसान भाषा में समज ते हे. की मान लीजिये आप का एक दोस्त को एक Business सुरु करने के लिए 1 लाख रुपियो का जरुरत हे, और वो आप को बोलता हे की आप उसके पुरे बिज़नेस में से 20 % का हिस्से दार बने, तो आपने क्या किया ? आप 20 % का हिस्सेदार बन गए और उसके हिसाब से 20000 रुपया दे दिए .

अब 1 सल बार मन लेते है की उस बिज़नेस में 10000 रूपया का प्रॉफिट हुआ यानि के आप को 2000 रूपया मिलेगा, और अगर 10000 रूपया का लोस्स हुआ तो आपका भी 200 रूपया का लोस्स होगा. आसान भाषा में एहि Share है, और इसका जो खरीदने और बेचने का Market हे इसको What is share market in Hindi-Share Bazaar या Stock Markat बोला जाता है.

तो यही चीज बड़ी बड़ी Company भी करते है लेकिन इसका जो माध्यम हे इसे कहते हे Stock Exchange.

What Is Stock Exchange –Stock Exchange क्या हे?

India में सबसे बड़े दो stocks exchange हे एक हे NSE(National stocks exchange),और एक हे BSE (Bombe stock exchange).

What Is BSE (BSE क्या हे ) ? – BSE india की सबसे पहला और बड़ा Stock Exchange है, ये 1875 में India  में Established हुआ था और इस में करीब करीब 5439 Company या Listed है.

What Is NSE (NSE क्या हे ) ? – NSE India की दूसरा सबसे बड़ा Stock Exchange माना जाता है , ये 1992 में India  में Established हुआ था और इस में करीब करीब 1900 Company या Listed है.

तो हो सकता हे की आप ने बोहोत बार सुने होंगे की Share Market में किसीने अपना पैसा निवेश किया, और हो सकता हे की बोहोत Profit किया या तो बोहोत Loss किया, तो आपके मन में भी शायद ये सवाल अति होंगीं के हम लोग कैसे इसको अच्छी तरह समझे ताकि हम लोग जयादा Loss करने से बचे.

और पूरा जानकारी ले की ये मार्केट कैसे काम करता हे, और हम लोग इसमें कैसे निवेश करें और निवेश करने से पहले क्या क्या चीस ध्यान में रखनी चाहिए.

How Share Market Works – Share Market कैसे काम करता हे?

तो चलिए आगे बड़ते हे.

जैसे के हम लोगो ने पहलेही जान चुके है की India में बोहोत सारा Company NSE और BSE में Listed है, तो अगर हम अपना पैसा निवेश करना चाहते हे तो हमको कैसे पता चलेगा कि ये Share का price बार रहा है या घट रहा है, क्यों की अगर Share price बारे ग तो निवेशकों (Investor) को profit हे.

और घट गए तो loss. तो इस चीज़ को समाज ने के लिए सब कम्पनियो को मिला कर के कुछ Megerment Index बनाया गया है जिसमे से दो इंडेक्स सुबसे Important हे एक हे  NIFTY (National + 50) और एक SENSEX (Sensitivity Index),और Index.ये सबको देखके एक अनुमान किया जाता हे की Share market ऊपर जरहाहे या नीचे आ रहा हे.

What Is Sensex?

Sensex  – Sensex (Sensex Index) में BSE का सबसे बड़ा 30 Company listed रहती हे, और ये 30 Company ओ का Average ही इस Sensex को दर्शाता है, जैसे के ये 30 Company ओ का Average दर अगर ऊपर जाता हे तो Sensex भी ऊपर जायेगा और नीचे आने से ये वि निचे आये गा|

What Is Nifty?

Nifty – Nifty (Nifty Index) में NSE का बरा 50 Company Listed रहतीहै और ये 50 Company ओ का Average इस Nifty को दर्शाता है, जैसे के ये 50 Company ओ का Average डर अहगर उपार जाता हे तो Nifty भी ऊपर जायेगा और नीचे आने से ये भी नीचे आये गा.

What Is Index?- Index 

Index देख के हमें पता चलता है के Market ऊपर जा रहा है या फिर नीचे आ रहा हे.  Sensex और Nifty की Share Market में Index बोला जाता है, जैसे की ये दो Sensex और Nifty, Main Index है और इसके अंदर और भी Index होता हे.

SENSEX (BSE) NIFTY (NSE)
S&P BSE Smallcap

S&P BSE Midcap

S&P BSE LargeCap

S&P BSE 100

S&P BSE 200

S&P BSE 500

S&P BSE Auto

S&P BSE Capital Goods

S&P BSE Consumer Durables

S&P BSE Energy

S&P BSE Finance

S&P BSE FMCG

S&P BSE Healthcare

S&P BSE Industrials

S&P BSE IT

S&P BSE Metals

S&P BSE Oil and Gas

S&P BSE Power

S&P BSE PSU

S&P BSE Realty

S&P BSE Telecom

S&P BSE SENSEX 50

S&P BSE MidCap 150

S&P BSE SmallCap 250

S&P BSE LargeMid 250

NIFTY 50

NIFTY Next 50

NIFTY Midcap 100

NIFTY Midcap 50

NIFTY 100

NIFTY 500

NIFTY Auto

NIFTY Bank

NIFTY Energy

NIFTY FMCG

NIFTY Infra

NIFTY IT

NIFTY Media

NIFTY Metal

NIFTY MNC

NIFTY Pharma

NIFTY PSE

NIFTY PSU Bank

NIFTY Realty

NIFTY50 Value 20

NIFTY Smallcap 100

NIFTY Commodities

NIFTY Consumption

NIFTY FIN Service

NIFTY PVT Bank

मान लेते हे आप ने किसी Company का Shares ख़रीदा है, तो आप को जानकारी रखना होगा कि बो Company कौनसा Index में आता हे. क्यूंकि उसे Index को देख के आप को Proper जानकारी मिलती है उस Share के Industry के बारे में.

Share Market में Investment करने से पहले आप को Index के बारे में जानकारी होना चाहिए. क्यो की हर Company का Share किसी ना किसी Index के अन्दर आता हे.

एक छोटा सा Example ले लेते है –

मान लीजिए आप ने एक Bank का Share/ Stock करिडा हो, तो उसका होगा Banking Index. या फिर आप ने किसी का Pharma Company का Share/ Stock करिडा हो, तो उसका होगा Pharma Index.

जैसे की हम लोग पहले ही जान चुके Company को Market में Share छोड़ ने के लिए पेहेले Stock Exchange में Registered करना पड़ता है.  उसके बाद IPO के हिसाब से Registered Broker के द्वारा आम Public को मिलता है. उसके बाद वो Market के अनुसह बर्ता घाटता हे.

What is IPO – IPO क्या हे?

IPO का मतलब हे Initial Public Offering, मतलब कोई कंपनी अगर Market में पहली बार अपना Shares छोड़ना चाहे तो उसको IPO बोलते हे. यानि के First Time कोई Company Market में अपना Share छोड़ने के लिए Price fixed करता है,

जैसे की एक Share के दाम मनलेते हे 10 रूपया. तो अगर हम लोग उस Company में निवेश करना चाहते हे तो हमे एक Share 10 रूपया में खरीदना पड़े गा जिसको IPO बोलते हे.

Reason Behind Share Price Increase Or Decrease –Share Price बढ़ने और घटने के कारन.

Share Price बोहोत कारणो से बरता और घटता है. उसमे से 2 Important कारन हे Economic Condition / Company का Condition और खरीदने और बेचने का Demand (Buyer or Seller Demand).

अगर Economy अच्छा रहेगा तो Company का भी Performance अच्छा करेगा तो Shares Price भी बरेगा. और अगर ये चीस उल्टा हुआ तो Shares Price भी घटेगा.

जैसे की हम लोग जानते है की अगर कोई चीज़ का Demand Market मे जादा रहेगा तो उसका Price भी बरता हे. और अगर Demand Market में कम हो जाता हे तो Price भी कम होता है.

ठीक इसी तरह अगर कोई Share में Buyer ज्यादा होता है तो उस Share का Price भी बरता हे. और अगर Seller ज्यादा होता है तो Share का Price भी घटता है.

Is Share Market/Stock Market are Safe for Investor – क्या Share Market Investor के लिए Secure हे?

क्या Share Market Investor के लिए Secure हे?
क्या Share Market Investor के लिए Secure हे?

तो अभी हम जानेंगे की ये शेयर मार्किट कितना Secure हे? या हमारा निवेश किया हुआ पैसा Safe जगपे हे की नहीं?  क्यों की वैसे तो हम लोगो के आस पास हमेशा बहोत Scams होतेहि रहितेहै.

जैसे कि आपको तो पता होगा कि इंडिया में जितना भी बैंक हे वो सब RBI (Reserve Bank Of India) दुवारा नियन्त्रित हे. ताकि हम लोगो का पैसा Safe रहे, वैसे ही ये Share Market भी SEBI (Security Exchange board of India) दुवारा नियन्त्रित हे इसीलिए ये बैंक जैसा safe & secure भी होता हे.

कोई Company को अगर अपना Business बरनेके लिए पैसे का जरूरत होती है, तो ये Company Market में Shares चोरता हे.और ये Shares, Market में लाने के लिए SEBI से अनुमति लेनी परता है, और इस में हर कम्पनियो को एक लम्बी जाच से गुजर न पड़ता है,

जैसे की Company का Balance Sheet मजबूत होना चाहिए, Company का Capital अच्छा होना चाहिए, Company यों का Reputation अच्छा होना चाहिए और कंपनी को Profitable कंपनी होना चाहिए | और भी बहुत कुछ जांच के बाद Company यों को Market में Share छोरनेका अनुमति मिलता हे IPO के रूप में.

Share Market के जरिये किन किन चीज़ों पे Investment कर सकते हे ?

Share Market के जरिये हम लोग बहुत सारी चीज़ों पे Investment कर सकते हे. जैसे की

  1. Shares / Stocks 

मतलब आप किसी Company का हिस्सेदारी ले रहे हे. Unit के हिसाब से.

  1. Mutual Fund

Mutual Fund, नाम सुनके हि पता चलरहाहोगा Mutual मतलब आपसी, यानिकी आपसी Investment. मतलब बोहोत सारे लोगो का पैसा एक जगहपे इखट्टा करके एक Fund बनाया जाता है और उसको दुषरे किसी जगह पे जैसे Share Market मे Investment किया जाता है. और उससे जो profit होता है उसको सब में बांट दिया जाता है.

और ये Investment एक Professional Fund Manager नियंत्रण करता है, ताकि आप का Investment सही तरह से Manage हो और आप ज्यादा से ज्यादा profit कर सके.

  1. Commodities

जैसे हम लोग Share Market में Shares / Stocks ख़रीदते और बेच सकते हे, इसी तरह Commodities भी ख़रीद और बेच सकते हे. हलाकि वो Electronics Commodities होता हे. जो कुछ भी चीज़ हमे प्रकितिक उपाई से मिलता है उसे Commodities बोला जाता है.

जैसे Gold, Silver,आलू, अनाज Etc. Commodities दो प्रकार के होते हे.

  • Agri Commodities
  • Non-Agri Commodities

Agri Commodities –  जो चीज़ Agriculture से मिलता है उससे Agri Commodities बोला जाता है, जैसे आलू, अनाज Etc

Non Agri Commodities – जो चीज़  Naturally मिलता है उससे Non Agri Commodities बोला जाता है, Gold, Silver, Etc.

  1. Currency 

किसी भी Country का पैसा को उस Country का Currency बोला जाता है.  जैसे India का Currency हे रुपीया, US का Currency हे Doller.

तो Share Market के जरिये हम लोग किसी भी Country का Currency को ख़रीद और बेच सकते हे. और Invesment भी कर सकते हे.

  1. Bonds 

अगर कोई बारे Company को बोहोत सारा पैसे का जरुरत होता हे तो जैसे बो Company Shares Issue करता हे, ठीक उसी तरह से Bond भी Issue करता है.

फरक खली ये हे की Shares में Company के हिस्से दारी होता है, तो उसमे Company का Profit का हिस्सा भी मिलता है, वैसे ही Copmpany का Loss का भी हिस्सा लेना पड़ता है.

लेकिन Bond में Fixed Interest होता है, जैसे अगर आप 5 साल के लिए कोई Company का Bond खरीदते हो तो 5 साल के बाद आप को एक Fixed Return मिलता हे.

क्यों Share Market में Invest करना चाहिए ? 

जैसे के हम लोग जानते हे की Share Market मे निवेश का मतलम हे किसी के Business में हिस्शे दरी होती हे. तो अगर हम लोग अच्छी Company में निवेश करते हे तो अपना भी अच्छा Profit हो सकता हे.

लेकिन और एक चीस जानना जरुरी है.

की कोई भी Business में अच्छा Profit करने के लिए थोड़ा Time देना पड़ता हे. इसीलिए Share market में निवेश करने के लिए ज्यादा जरुरी हे थोड़ा Time देना.क्यों की उपको पता होगा कि India में जितनी बेरे बारे Company हे, सब Long Term में अच्छा अपने Business को Grow करता हे.

Advantage for Investment is Share Market- Invest करने के फायदे 

Share Market में Invest करने के कई फ़ायदे है,

  1. Easy Transactions
  2. Paperless Transactions
  3. Dividend Income
  4. Bonus Shares
  5. Easy Liquidity
  6. Tax Efficient
  7. High Return

Easy Transactions – मतलब आप जब चाहे जहां से चाहे Shares खरीद और बेच सकते हो.

Paperless Transactions – मतलब आप हर Time Shares खरीदने और बेचने के लिए Paper work नहीं करना होता हे.

Dividend Income – आप को Share स Profit के आलावा अगर Company Dividend Declared करता हो उसका भी फयदा होता हे.

Bonus Sharesकभी कभी Company य Shares के ऊपर Bonus भी Declared करता हे तो उसका भी फयदा होता हे.

Easy Liquidityमतलब जरूरत पड़ने पे आप कभी भी आप का पैसा निकाल सकते हो.

Tax Efficient आप को Other Investment के हिसाब से Share का जो Return आता है उसके ऊपर Tax भी बोहोत कम देना पड़ता हे.

High Return अगर आप लम्बे Time के लिए Investment करते हो तो आप का Return भी बोहोत ज्यादा बनने का Chance रहता हे.

How to start investing in Share/Stock Market- Share Market में निवेश कैसे सुरु करे?

Stocks ख़रीदने आवर बेंच ने के लिए आपको Demat Account और Trading Account खोलना पड़ता हे.

Demat Account क्या हे. –  आप जो कुछ भी Shares या Securities खरीदते हो, उसे जिस Account में Store करके रखा जाता है उस को Demat Account बोला जाता है.

Trading Account क्या हे – Shares या Securities को खरीदने और बेचने के लिए जिस Account का जरुरी होता हे उसे बोला जाता है Trading Account.

What is Demat Account And Trading Account-और

कहा से Open करे? ­

जैसे आप Bank Account खोलने के लिए Bank में जाते हो, इसी तरह Demat Account क लिए किसी Share Broker के पास जा सकते हे. या फिर आप किसी Bank में भी जा सकते हो कियौ की अभी बोहोत सारा Bank भी Share Broker का काम करता हे और Share Trading भी करवाता हे.

मेरे हिसाब से आप को Broker के पास ही जाना चाहिए कियौ की Broker के जरिये Stock खरीदने में आपको दो फायदा होता है, एक तो आपको अच्छा Guidance मिलेगा और दुसरा आपका थोड़ा Knowledge भी बरेगा Share Market के बारे में |

Demat/Trading Account Open करने के लिए कोनसा Documents लगता है

Demat/Trading Account Open करने के लिए कुछ Basic सा Documents लगता है, जैसे की

  1. ID Proof (Pan Card)
  2. Address Proof (Aadhar Card, Passport, Driving License, Etc. )
  3. Passport Size Photo
  4. Bank Account Details या फिर Cancel Cheque.

Best Share Market Guide In Hindi.

आशा करता हु के ये पूरा Article What is share market in hindi-Share Bazaar क्या हे? आपको पसंद आई होगी,में हमेशा कॉसिश करता हु के जितने आसान शब्दों में reader को पूरी जानकारी दी जाये, टा की आपको दुषरे किसी जगह से information ना लेनी पड़े और Reader का Time भी बचे.

अगर आपको इस What is Share market in Hindi-Share Bazaar क्या हे? के बारे में कोई Dought या Suggestion या फिर Share Market के बारे में आपको और कुछ जानकारी चाहिए तो आप Comment Box में लिख सकते हे.

आपको ये Article अगर पसंद आया या कुछ भी सिखने को मिला तो Kindly इस Article को Social site जैसे की Facebook,Whatsapp,Twitter  द्वारा आप के दोस्तों में Share कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *