What is Gold bond in Hindi?|Sovereign Gold Bond क्या है?

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक बहुत Important Topic पर बात करने बाले है What is Gold bond in Hindi? सोना (Gold) ये एक शब्द से दुनिया का हर इंसान परिचित है. और बात करी जाए हमारे देश की तो हमारे देश मे सालो से सोने को बहुत ही कीमती और पवित्र चीज़ माना जाता है. और ये भी कहा जाता है की हमारा देश एक समय सोने का खजाना था.

दुनिया में लगभग सभी देश में सोने को गहने, investment और currency exchange के रूप में use किया जाता है. जो हमारे देश मे भी होता है. पहले तो सोने को सिर्फ गहनों के रूप में Use किया जाता था. लेकिन आज के Date में इसे Investment का भी एक अच्छा जरिया माना जाता है. इसलिए आज कल हम लोग सोने में Investment करते है.

वैसे तो सबको पता है की Physical Gold में Investment करना बहुत हो जाता Risky माना जाता है. इसीलिए अभी के ज़माने में सोने में Investment करने का और भी बहुत सारा जरिया हो चूका है. जैसे Gold ETF, Gold Mutual Fund और Gold Bond.

लेकिन अभी ये Gold Bond या सरकार का बहुत popular तरिका हो चूका है Gold investment करने के लिए. और आज हम हमारे इस Article What is Gold bond in Hindi? में इसी के बारे में बार करूँगा. साथ ही साथ Sovereign Gold bond से जुड़ी हुयी और भी जानकारी लेंगे.

What is Gold bond in Hindi?

What is Gold bond in Hindi?
What is Gold bond in Hindi?

चलिये दोस्तों Start करते है आज का हमारा नया topic What is Gold bond in Hindi?

Gold bond को Paper Gold भी कहा जाता है. मतलब अगर आप 1 ग्राम Physical Gold खरीदते हो तो आप को भौतिक सोना दिया जायेगा, और अगर आप Gold bond खरीदते हो तो आपको एक Certificate दिया जायेगा. एक Gold bond 1 ग्राम सोने के बराबर होता है. यानि की एक Gold bond खरीदने के लिए आपको उतना ही पैसा देना पड़ेगा जितना 1 ग्राम Physical Gold ख़रीदने में लगता है.

उसके हिसाब से आप को minimum 1 Gold bond खरीदना पड़ेगा, मतलब आप minimum 1 ग्राम gold पर investment करना पड़ेगा. और आप Gold bond के जरिये एक साल में खुद के नाम पर 4 kgs तक सोने में Investment कर सकते हो. और इस में आप को Nominee का भी मिलता है.

क्यौ हमें Gold bond खरीदना चाहिए?

यदि आप Investment के रूप में Gold Coin और Gold bars खरीदते हैं, तो आप कुछ हद तक एक अच्छा Return कमाने का सुनहरा मौका गवा रहे हो. क्योंकि आज के Date में Gold पार Investment करके आप दो तरह के मुनाफा कमा सकते हो. अभी बाजार में Gold bond एक popular जरिया बन गया है, Gold में Invest करने का.

क्योंकि अगर सोने का Price बढ़ेगा तो उसका फायदा आपको होगा ही होगा. साथ ही साथ आपको हर साल एक Fixed interest दिया जायेगा Fixed deposit के जैसा.

तो हुआ ना? दुगना फायदा. और ये Gold bond खरीदना एक सरल और बेहतरीन तरीका है Physical Gold खरीदने से, और फायदेमंद भी.

Sovereign gold bond का ब्याज दर?

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Sovereign gold bond scheme का एक बड़ा लाभ है Fixed ब्याज दर. आपको हर साल 2.5% का एक Fixed ब्याज दिया जाता है. उसके ऊपर सोने का price बढ़ने का भी लाभ मिलता है. और ये Interest का पैसा हर 6 महीने में दिया जाता है.

Sovereign gold bond का समय सीमा.

आम तौर पर, Sovereign gold bond का समय सीमा 8 साल होता है. फिर भी आप चाहे तो 5 साल के बाद निकल सकते हो. अगर आप चाहे तो maturity से पहले premature कर के आपका पैसा return ले सकते हो.

इसके लिए आपने जिस Bank से gold bond करिदे होंगे उस Bank में लिखित में Request जमा करना पड़ेगा. और 15-20 दिन के बाद आपका पैसा आपके account में return कर दिया जायेगा.

इसके अलावा आप Stocks Exchange के मदत से अपना Gold Bond कभी भी किसी को भी sell कर सकते हो.

क्या Sovereign Gold Bond सुरक्षित है?

दोस्तों बहुत सारे लोगो के मन में ये सवाल जरुर रहता है की आखिर क्या Sovereign gold bond सुरक्षित है? तो मेरा जवाब है हां Sovereign gold bond 100% सुरक्षित है. क्योकि ये एक सरकारी योजना है. जब आप ये gold bond के लिए अपने Bank में apply करते हो तो आपको एक Certificate दिया जाता है,

जो issue करता है RBI (Reserved bank of India) और ये तो आपको पता ही होगा देश का जितना भी Bank है सब को चलाता है RBI.

क्यों Gold Bond Scheme भौतिक सोने से बेहतर है?

Sovereign gold bond scheme 2020 कई कारणों से भौतिक सोने की तुलना में बेहतर Investment है.

  • अगर आप इसको online खरीदते हो तो आपको भौतिक सोने (Physical Gold) से कम दाम में खरीदने को मिल जाता है.
  • आपको इसमें अलग से एक Fixed interest दिया जाता है. जो आप को भौतिक सोने में नहीं मिलता.
  • भौतिक सोना रखने के लिए आपको सुरक्षित जगह की जरुरत होती है. जिसमे चोरी होने का खतरा भी रहता है, और कई बार आपको भौतिक सोना रखने के लिए Bank में Locker भी लेना पड़ता है. जिसके लिए आपको अलग से पैसा देना पड़ता है. इस सब का झमेला gold bond में नहीं है.
  • ये सोना आपको 100% शुद्ध होने का RBI द्वारा दिया गया Sovereign Guaranty देता है.
  • आप को इस में Loan लेने का सुविधा भी मिलता है.
  • Gold bond में सबसे जो महत्वपूर्ण सुविधा मिलता है बो है Tax का Maturity के बाद आपको इसमें Capital gain tax नहीं लगता है. और अगर इसको premature किया जाये तो इसमें आपको Indexation का भी benefit मिलता है.

Sovereign Gold Bond Scheme खरीदने के लिए कौन योग्य होता है?

Sovereign gold bond scheme कोई भी खरीद सकता है. जैसे सभी individual देशवासी, HUF, Registered entities जैसे कोई trust, universities, society, partnership firm और public या private limited companies. सिर्फ सभी के पास किसी भी Bank में account होना चाहिए.

Sovereign Gold Bond कैसे खरीदें?

भारत सरकार साल में कभी कभी Sovereign Gold Bond का Scheme ज़ारी करती है.

अगर आप Sovereign Gold Bond scheme खरीदना चाहते हो, तो आप आपके Bank में जा कर खरीद सकते हो. या फिर online भी ख़रीदा जा सकता है.

इसके अलावा अगर आप Share Market में trading करते हो, तो आप broker के पास से भी ले सकते हो.

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ के आज के इस Topic What is Gold bond in Hindi? से आपको जरूर कुछ सिखने को मिला होगा. और What is Gold bond in Hindi? (Sovereign Gold Bond) के बारेमें आपको सही जानकारी भी मिला होगा. और मुझे विश्वास है की अगर आप कभी भी Sovereign Gold Bond scheme में Investment करने जायेंगे तो आपको ये information काम आएगा.

अगर आपको क्यौ हमें Gold bond खरीदना चाहिए? Sovereign gold bond interest rate-Sovereign gold bond का ब्याज दर, Sovereign gold bond का समय सीमा, क्या Sovereign gold bond सुरक्षित है? क्यों Gold bond scheme भौतिक सोने से बेहतर है? Sovereign gold bond scheme खरीदने के लिए कौन योग्य होता है?

इस सब के अलावा और कुछ जानकारी चाहिए Gold bond scheme से related तो आप मुझे comment कर सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *